नया साल का सभी लोग बेसब्री से इंतज़ार करते है क्यूंकि नया साल ही सभी के लिए एक नयी शुरुआत करने का सबसे सही समय होता है। और अगर आप कोई नयी शुरुआत करने जा रहे हैं तो जश्न तो बनता ही है। इसलिए हमने ढूंढी हैं 15 सबसे बेहतरीन जगह अपने देश भारत में जहाँ आप जा सकते हैं और अपने नए साल की शुरुआत कर सकते हैं जश्न के साथ। ये 15 बेहतरीन जगह आप अपने परिवार के साथ और अकेले भी जा सकते हैं।
गोवा, Goa

गोवा (Goa)


Top 15 Destinations for New Year celebration in India

(नया साल मनाने के लिए भारत में सबसे सही 15 जगह)

गोवा (Goa)-

गोवा म्यूजियम (Goa Museum)
गोवा (Goa) नए साल के जश्न के लिए भारत भर के लोगों के साथ साथ विदेशी यात्रियों की पहली पसंद है। नार्थ और साउथ में बंटा हुआ गोवा सभी तरह के सैलानियों को आमंत्रित करता है। अगर आप पार्टी पीपुल है और शोर शराबे भरे माहौल में गोवा के सूंदर बीचों का आनंद उठाना चाहते हैं तो नार्थ गोवा आपके लिये बेहतरीन जगह है। वही अगर आपको शांति पसंद है तो सुन्दर और शांत बीचों से भरा हुआ साउथ गोवा आपके मन को भा जायेगा। क्रिसमस से लेकर नए साल तक का पूरा एक हफ्ता गोवा (Goa) जश्न में डूबा रहता है। यहाँ आने के बाद हर व्यक्ति यही का होकर रह जाता है।

गुलमर्ग (Gulmerg)-

अगर आपको ठण्ड का मौसम अच्छा लगता है और आप बर्फ़बारी का आनंद उठाना चाहते हैं तो नए साल का जश्न मनाने के लिए गुलमर्ग (Gulmerg) से अच्छी जगह कहीं हो ही नहीं सकती है। बर्फ की चादर से ढाका हुआ कश्मीर की घाटी का शहर गुलमर्ग (Gulmerg) किसी स्वर्ग से कम नहीं लगता। आप अपने परिवार के साथ यहाँ आकर नए साल की ख़ुशी का आनंद उठा सकते हैं।

केरल (Kerala)-

हरे भरे पहाड़ों में बसा हुआ केरल (Kerala) नए साल के जश्न के लिए सैलानियों की पसंद बना हुआ है। यहाँ आप प्रकृति के लुफ्त के साथ साथ आयुर्वेदा का भी लाभ उठा सकते हैं। अल्लेपी के बैकवाटर में तैरती हुई हाउसबोट, हाथी, कॉफ़ी के बागान और केरल (Kerala) समृद्धि संस्कृति आपके नए साल के जश्न को देगी।

मनाली (Manali)-

मनाली, Manali

मनाली (Manali)

हिमालय की पहाड़ियों में बसा एक छोटा और सुन्दर सा शहर मनाली (Manali) साल भर यात्रियों से भरा रहता है लेकिन नए साल के समय में होने वाली बर्फ़बारी सैलानियों का ध्यान यहाँ खींच ही लाती है। साथ ही रोहतांग दर्रे का मनोरम नजारा आपके जश्न में दोगुनी खुशियां बिखेर देगा।

कच्छ का रण (Run Of Kutch)-

हालाँकि कच्छ का रण (Run Of Kutch) एक रेगिस्तानी इलाका है लेकिन ठण्ड में सुबह का उगता सूरज जब अपनी किरणे सफ़ेद मैदानों पर बिखेरता है तो नज़ारा देखने लायक ही बनता है।

शिलांग (Shillong)-

शिलांग, Shillong

शिलांग (Shillong)

मेघालय की राजधानी शिलांग (Shillong) नए साल की खुशियों को मनाने के लिए बहुत ही सुंदर जगह है । साल भर बारिश के मौसम में डूबा रहने वाला शहर चेरापूंजी यहाँ से कुछ ही दूरी पर स्थित है। सर्दियों के मौसम में यहाँ बहुत कम बारिश होती है और बर्फ़बारी भी देखने को मिलती है। हरे भरे पहाड़ों में बसा हुआ शिलांग (Shillong) झरनो के शहर के नाम से भी जाना जाता है।

गंगटोक (gangtok)-

पहाड़ों में बसा हुआ गंगटोक (Gangtok) उत्तरपूर्व भारत के राज्य सिक्किम की राजधानी है। यहाँ की वादियों के सूंदर नज़ारे आपका मन मोह लेंगे। परिवार के साथ नववर्ष मानाने के लिए गंगटोक (Gangtok) बहुत ही उत्तम जगह है।

जयपुर (Jaipur)-

रजवाड़ों का शहर जयपुर अपनी राजपूतानी स्टाइल के लिए विश्व भर में प्रशिधा है। आप यहाँ ठण्ड के मौसम में आकर महलों का दीदार बड़े आसानी से कर सकते हैं। क्यूंकि गर्मियों में महल की फर्श गर्म हो जाता है जिससे यहाँ घूमने में परेशानी होती है।

मथुरा और वृन्दावन (Mathura And Vrindavan)-

प्रेम मंदिर, वृन्दावन, Prem Mandir, Vrindavan
प्रेम मंदिर, वृन्दावन (Prem Mandir, Vrindavan)
आध्यात्म की नगरी मथुरा और वृन्दावन (Mathura And Vrindavan) में आप आकर एक अलग ही अंदाज में नववर्ष का आगाज कर सकते हैं। कृष्णा की नगरी के सभी मंदिर नववर्ष के समय में अच्छे से सजाये जाते हैं जिन्हे देख कर आपका दिल खुश हो जायेगा साथ ही भगवन का आशीर्वाद आपके नव वर्ष को मंगलमय कर देगा।

पुंडुचेरी (Punduchery)-

फ़्रांसिसी स्टाइल में बसा हुआ पुंडुचेरी (Punduchery) अपने अलग ही अंदाज़ के लिए जाना जाता है। बंगाल की खाड़ी के किनारे पे बसा हुआ पुंडुचेरी (Punduchery) अध्यात्म से भी बहुत अच्छे से जुड़ा है। वही यहाँ के बीच भी बहुत ही शांत हैं। अगर आप शांति भरे माहौल में अपना न्यू ईयर मनाना चाहते हैं तो पुंडुचेरी (Punduchery) से अच्छी जगह आपको कही भी नहीं मिलेगी।

अंडमान और निकोबार आइलैंड्स (Andaman And Nicobar Islands)-

अंडमान और निकोबार आइलैंड्स, Andaman And Nicobar Islands

अंडमान और निकोबार आइलैंड्स (Andaman And Nicobar Islands)

छोटे छोटे द्वीपों से बना हुआ अंडमान और निकोबार आइलैंड्स (Andaman And Nicobar Islands) अपनी सुंदर बीचों के लिए बहुत मशहूर है। यहाँ न्यू ईयर के समय बहुत से लोग आते हैं और भीड़ भाड़ से भरे माहौल को पीछे छोड़ यहाँ आराम से मस्ती करते हैं।

औली (Auli)-

औली, Auli

औली (Auli)

औली (Auli) उत्तराखंड के गढ़वाल क्षेत्र का एक प्रसिद्ध हिल स्टेशन है। न्यू ईयर के समय यहाँ अच्छे से बर्फ़बारी होती है और लोग इसको खूब एन्जॉय करते हैं। साथ ही यहाँ स्केटिंग की भी सुविधा उपलब्ध है जो सैलानियों का मन मोह लेती है।

जैसलमेर (Jaisalmer)-

थार मरुस्थल (रेगिस्तान) में बसा हुआ जैसलमेर (Jaisalmer) अपनी विरासत के लिए जाना जाता है। राजस्थानी लोकनृत्य और गायकी के अद्भुत नमूने आपको जैसलमेर (Jaisalmer) देखने को मिलेंगे।

दिल्ली (Delhi)-

क़ुतुब मीनार, दिल्ली, Qutub Minar, Delhi
क़ुतुब मीनार, दिल्ली (Qutub Minar, Delhi)
नए साल की सर्दी के मौसम में दिल्ली (Delhi) की चाट और खाने के आनंद के साथ यहाँ की पार्टीज दुनिया भर में प्रशिद्ध हैं। साथ ही यहाँ घूमने के लिए भी बहुत साडी ऐतिहासिक जगह हैं।

मुम्बई (Mumbai)-

सपनो का शहर मुंबई में रात तो कभी होती ही नहीं है। और यहाँ नए साल वाले दिन के नज़ारे देखने लायक होते हैं। बीच किनारे लगे हुए मेले और हर जगह होती पार्टीज नए साल के जश्न को दोगुना कर देते हैं। 


loading...

Post a Comment