गोवा भारत का एक प्रमुख दर्शनीय स्थल है जहाँ हर साल देश और विदेश से लाखों सैलानी छुटियाँ मनाने आते हैं। अगर आप गोवा जाने का प्लान कर रहे हैं तो आपको अपने बजट पर भी ध्यान देना चाहिए। अगर आप अपनी गोवा की ट्रिप को सस्ता और बजट में रखना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का ख्याल जरूर रखना चाहिए जिसमे आपका गोवा तक का सफर, होटल या रूम, गोवा में घूमना और खाना मुख्य हैं। यहाँ हम आपको कुछ ऐसी टिप्स दे रहे हैं जिससे आप अपनी गोवा की ट्रिप को बजट में पूरा कर सकते हैं।
Sunset At Beach

गोवा की सस्ती ट्रिप कैसे करें? - How to Make Your Goa Trip Cheaper In Hindi

  • अमूमन गोवा में हर समय सैलानियों की भीड़ रहती लेकिन नवंबर से लेकर जनवरी तक का समय गोवा में घूमने के लिए खासा पसंद किया जाता है। नवंबर से जनवरी तक के समय में गोवा में काफी भीड़ रहती है और इस समय में गोवा में रुकने से लेकर घूमने तक हर जगह थोड़ी महगाई होती है। अगर आप अपनी गोवा की ट्रिप को बजट में रखना चाहते हैं तो आपको अपने सफर का समय फरवरी से अक्टूबर तक चुनना चाहिए।
  • गोवा की ट्रिप को बजट में रखने के लिए अपने होम टाउन से गोवा तक के सफर के लिए ट्रेन का सफर चुने जो आरामदायक और सस्ता भी होता है। अगर आप प्लेन से सफर करना चाहते हैं तो अपनी बुकिंग 4 से 5 महीने पहले ही करा लें। ट्रेन और प्लेन की टिकट बुक करने में भी आपको ध्यान रखना चाहिए की आप ट्रेन की टिकट रेलवे टिकट काउंटर या irctc की वेबसाइट से ही बुक करायें। प्लेन की टिकट बुक कराने के लिए आप irctc की वेबसाइट www.air.irctc.co.in से भी प्लेन की टिकट बुक करा सकते हैं। यहाँ आपको टिकट्स अन्य किसी भी साइट से सस्ती मिलेंगी क्यूंकि यहाँ पर आपकी टिकट्स पर लगने वाला सुविधा शुल्क और टैक्स न्यूनतम होता है।
Aeroplane
  • गोवा की ट्रिप पर जाने से पहले ध्यान दें की आपके रुकने की जगह कम्फर्टेबल और सस्ती होनी चाहिए। अगर आप अकेले जा रहे हैं तो आप केवल पहले दिन के लिए ही ऑनलाइन रूम बुक करें और वहां पहुंचने के बाद खुद से रूम ढूंढे। रूम बहुत ही आसानी से और सस्ते दरों पर मिल जाता है। ऑनलाइन 1500 में मिलने वाला रूम आप वहां पहुंच कर 1000 तक में ले सकते हैं। 
  • अगर आप ग्रुप में जा रहे हैं और लेडीज व बच्चे आपके साथ हैं तो आप Airbnb और Booking.com से ऑनलाइन रूम बुक कर सकते हैं। इन साइटो पर मिलने वाले अधिकतर रूम अपार्टमेंट बेसिस में होते हैं जिनमे किचन की सुविधा भी उपलब्ध होती है जहाँ आप आसानी से खाना बना सकते हैं। यह आपके गोवा के सफर के खर्चे को बहुत ही काम कर देगा।
 

  • गोवा में घूमने के लिए आपको वाहन आसानी से किराये पर उपलब्ध हो जाते हैं लेकिन अगर आप अपने खर्चे को काम करना चाहते हैं तो लोकल बस का प्रयोग करें जो आपके गोवा घूमने के खर्चे को कई गुना कम कर देता है।
  • गोवा में खाने की कोई कमी नहीं है लेकिन अगर आपके रूम में किचन की व्यवस्था है तो अपना खाना अपनी किचन में ही तैयार कर लें। अगर आपको सीफ़ूड खाना पसंद है तो आप खाना खाने से पहले रेट लिस्ट अच्छे से पढ़ लें।
Bar
  • अगर आप ड्रिंक्स करना चाह रहे हैं तो आप बाहर किसी रेस्ट्रॉन्ट या बार में ड्रिंक करने की जगह अपने रूम पर ही ड्रिंक करें जो आपके बजट को कम करने में बहुत फायदेमंद साबित होगा।
उम्मीद है की गोवा की ट्रिप को बजट में करने के लिए ये टिप्स बहुत उपयोगी साबित होंगी। अगर आप गोवा ट्रिप से सम्बंधित कुछ पूछना चाहते हैं तो आप हमें लिख सकते हैं। धन्यवाद।


loading...

Post a Comment