हालाँकि ट्रैकिंग (Trekking) पर जाना आजकल आम बात हो गयी है लेकिन क्या आप ट्रैकिंग (Trekking) के लिए पूरी तरह से फिट हैं? ट्रैकिंग जितनी अडवेंचरस (Adventerous) होती है उतनी ही खतरनाक भी होती है। अगर आप ट्रैकिंग (Trekking) के लिए फिट नहीं हैं तो आप किसी दुर्घटना (Accident) के शिकार भी हो सकते हैं। ट्रैकिंग (Trekking) एक लम्बी पैदल यात्रा है और इसका आपके शरीर के साथ सीधा सम्बन्ध है। ट्रैकिंग (Trekking) पर जाने से पहले आप अपनी तैयारी जरूर कर लिए अपने स्वस्थ्य का परिक्षण (Health Check-Up) जरूर करा लें। यहाँ हम आपको कुछ ऐसी टिप्स (Tips) दे रहे हैं जिनको आप ट्रैकिंग (Trekking) पर जाते समय नजर अंदाज़ (Ignore) नहीं कर सकते हैं।
Himalaya
Himalaya

ट्रैकिंग पर जाने से पहले हो जाइये फिट- How To Prepare For Trekking (In Hindi)

  • ट्रैकिंग (Trekking) में पैदल चलना पड़ता है और रस्ते बहुत ही उबड़-खाबड़ होते हैं इसलिए ट्रैकिंग (Trekking) पर जाने से पहले ही आप घर पर चलने की आदत डाल लें। यह आपके लिए बहुत ही मददगार साबित होगी।
Himalaya
Himalaya

  • ट्रैकिंग (Trekking) पर जाने से पहले रोजाना स्ट्रेचिंग (Stretching) करें जिससे आपकी मासपेशियां (Muscles) मजबूत होंगी और आपको ट्रेकिंग (Trekking) में थकान काम होगी 
  • पहाड़ों पर ऊंचाई के साथ साथ ऑक्सीजन की कमी होने लगती है ऐसे में आपको साँस लेने में परेशानी न हो (Hypoxia) इसलिए आपकी फिटनेस अति आवश्यक है। प्राणायाम (Pranayam) और एरोबिक्स (Aerobics) करने से आपके हृदय (Heart) और फेंफड़े (Lungs) मजबूत होंगे और स्ट्रोक (Stroke) व हार्ट अटैक (Heart Attack) से बचाएंगे। एरोबिक्स (Aerobics) आपके मासपेशियों (Muscles) को मजबूत करती है और शरीर में रक्त संचार को बढाती हैं।
Himalaya
Himalaya

  • सीढ़ियां चढ़ने की ज्यादा से ज्यादा आदत डालें। यह आपकी ट्रैकिंग (Trekking) में बहुत मदद करेगी। अगर हो सके तो छड़ी के सहारे चलने की आदत भी डालें।
  • ट्रैकिंग (Trekking) पर जाने से पहले अपने पेट पर भी जरूर ध्यान दें। पानी अधिक से अधिक मात्रा में पीना शुरू कर दें।
  • पहाड़ों पर ऑक्सीजन की कमी के कारण अच्छे से नींद इसलिए ट्रैकिंग पर जाने से पहले अच्छे से सोने की आदत डाल लें।
Himalaya
Himalaya

  • ट्रैकिंग (Trekking) पर जाने से पहले एक बार अपना चिकित्सीय परिक्षण (Health Check-Up) डाक्टर से जरूर करा लें।
  • ट्रैकिंग (Trekking) पर जाने से पहले आप इन्स्योरेन्स कंपनी से ट्रेवल इन्स्योरेन्स (Travel Insurance) भी ले सकते हैं। 
  • ट्रैकिंग (Trekking) पर जाते समय ध्यान दें की आपका बैकपैक हल्का हो। अनावश्यक चीजों से बैग को न भरें।
trek
On Trek

  • अपने साथ टॉफी, चॉकलेट्स, ग्लूकोस बिस्किट्स, एनर्जी ड्रिंक पाउडर जैसे ग्लूकोस पाउडर जरूर रख लें जिन्हे आप थकान लगने पर ले सकें।
ट्रैकिंग के एडवेंचर का आनंद उठाने के लिए इन टिप्स का हमेशा ध्यान दें। आपका सफर एक यादगार सफर बन जायेगा।


loading...

Post a Comment