अगस्त (August) के महीने में मानसून (Monsoon) अपने चरम पर होता है और पूरी प्रकृति इस मानसून (Monsoon) का आनंद ले रही होती है। चारों तरफ हरियाली ही हरियाली दिखाई देती है। टप टप करती पानी की बूदें और बूदें गिरने से मिटटी की उठती खुशबू में जब आपके कदम बढ़ते तो रुकने का नाम लेते। अगर आप भी अगस्त (August) के ऐसे मानसूनी मौसम में कही घूमने का जाने का प्लान कर रहे हैं तो आपको जानना चाहिए की आप अगस्त (August) के महीने में किस किस जगह पर मानसून (Monsoon) के मजे ले सकते हैं। अगस्त (August) का महीना छुट्टी का महिना नहीं होता है जिसकी वजह से अगस्त में घूमना सस्ता हो जाता है। इसीलिए हम आपके लिए ढूंढ कर लाये हैं ऐसी ही 10 मज़ेदार, हरी भरी जगह जहाँ आप अगस्त (August) के महीने में घूमने के लिए जा सकते हैं।

Goa
Goa

अगस्त में घूमने लायक बेस्ट जगह। Best Places To Visit In August.

शिलांग, मेघालय (Shillong, Meghalaya)-

मेघालय (Meghalaya) का शाब्दिक अर्थ है मेघा + लय, यानी बादलों का घर। बादलों के घर के नाम मशहूर मेघालय की राजधानी शिलांग (Shillong) ऊंचाई पर बसे होने के कारण बादलों से घिरी रहती है और यहाँ कब बारिश शुरू हो जाये कहा नहीं जा सकता लेकिन जून (June) से लेकर सितम्बर (September) के महीने में यहाँ पर रिकॉर्ड बारिश होती है। अगर आप बारिश (Rain) एन्जॉय (Enjoy) करते हैं तो शिलांग (Shillong) का सफर आपके लिए बहुत ही खूबसूरत होगा।

Meghalaya
Meghalaya

चेरापूंजी, मेघालय (Cherapunjee, Meghalaya)-

मेघालय (Meghalaya) की राजधानी शिलॉन्ग (Shillong) से लगभग 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित चेरापूंजी (Cherapunjee) विश्व का दूसरा सबसे ज्यादा बारिश स्थल है। पहाड़ों के बीच बसी चेरापूंजी (Cherapunjee) वाटरफॉल्स (Waterfalls) से भरी हुई है। यहाँ पर बारिश में घुमते हुए वाटरफॉल्स (Waterfalls) के नज़ारे देखने का अनुभव अपने में अलग है।

Seven sisters fall, Cherapunji
Seven Sisters Fall

उदयपुर, राजस्थान (Udaipur, Rajasthan)-

अरावली की पहाड़ियों से घिरा उदयपुर (Udaipur) अगस्त (August) के मॉनसूनी मौसम में पेरिस (Paris) के शहर वेनिस (Venice) की याद दिलाता प्रतीत होता है। उदयपुर (Udaipur) को झीलों के शहर (City Of Lakes) के नाम से भी जाना जाता है। अगस्त (August) के मानसूनी मौसम में उदयपुर (Udaipur) की यात्रा आपको सुखद अनुभव देगी।

मुन्नार, केरल (Munnar, Kerala)-

दक्षिण भारत का केरल (Kerala) चाय के बागानों से भरा हुआ है। वैसे तो यहाँ हर समय हरियाली ही हरियाली दिखाई लेकिन अगस्त (August) के महीने में बारिश की वजह से हर तरफ से एक नयी ताजगी वाली ऊर्जा मिलती है।

Purana Qila, Delhi

वायंड, केरल (Wayand, Kerala)-

हरे भरे पहाड़ों से घिरा हुआ वायनाड (Wayand) केरल (Kerala) का एक सुन्दर सा शहर है। बहुत ही शांत वातावरण के कारण वायनाड (Waynad) आज के समय में दूरिस्ट की पसंद बनता जा रहा है। यहाँ के प्रमुख आकर्षणों में चेन ट्री, पुकूट झील, फैंटम रॉक, तिरुनेल्ली मंदिर प्रमुख हैं।

दिल्ली (Delhi)-

दिल वालों की दिल्ली (Delhi) में अगस्त (August) के मौसम में एक अलग ही फ़िज़ा दिखाई देती है। बारिश होने के बाद दिल्ली (Delhi) में प्रदुषण कम हो और मौसम सुहाना हो जाता है। ऐसे मौसम में दिल्ली (Delhi) के ऎतिहासिक स्थल (Historical Places) के भ्रमण में अलग ही मज़ा आता है।

Qutub Minar, Delhi

गोवा (Goa)-

गोवा (Goa) अपने बीचों के लिए फेमस (Famous) है लेकिन अगस्त (August0 के मानसूनी मौसम में बीचों से ज्यादा गोवा (Goa) की अंदरूनी खूबसूरती देखने लायक होती है। अगस्त के मौसम में गोवा (Goa) में बहुत कम टूरिस्ट आते है इसलिए यहाँ भीड़ रहती है और रहने से लेकर घूमना और खाना-पीना सब सस्ता होता है। अगस्त के मौसम आप गोवा (Goa) के चर्च (Churches), लोकल फ़ूड (Local Food), दूधसागर फॉल (Doodhsagar Falls), वाइल्डलाइफ और मसाले के फार्म्स का आनंद उठा सकते हैं।

महाबलेश्वर, महाराष्ट्र (Mahabaleshwar, Maharashtra)-

महाराष्ट्र (Maharashtra) के पहाड़ों में बसा महाबलेश्वर (Mahabaleshwar) पांच नदियों के किनारे बसा हुआ है और यहाँ की घाटी, जंगल और झीलें अगस्त (August) के महीने में बारिश के कारण और घनी हो जाते हैं। यहाँ पहुंच कर ही दिल को एक सुकून मिलता है जो शायद कहीं न मिले।

Goa

वैली ऑफ़ फ्लॉवर्स, उत्तराखंड (Valley Of Flowers, Uttarakhand)-

वैली ऑफ़ फ्लावर्स (Valley Of Flowers) के नाम से मशहूर ये घाटी उत्तराखंड (Uttarakhand) के गढ़वाल (Garhwal) मंडल में आती है। फूलों की घाटी (वैली ऑफ़ फ्लॉवर्स- Valley Of Flowers) अपने रंग बिरंगे फूलों के लिए प्रशिद्ध है। फूलों की घाटी जुलाई (July), अगस्त (August) और सितम्बर (September) महीने के लिए ही खुलती है, बाकि समय यहाँ पर बर्फ पड़ने के कारण फूलों की घाटी यात्रियों के लिए बंद रहती है।

ऊटी, तमिलनाडु (Ooty, Tamilnadu)-

ऊटी (Ooty) तमिलनाडु (Tamilnadu) का एक हिल स्टेशन (Hill Station) पर बसा शहर है जहाँ सर्दियों में तापमान शून्य डिग्री तक पहुंच जाता है। लेकिन गर्मियों और मॉनसूनी मौसम में यहाँ का मौसम सुहाना रहता है। हर साल यहाँ लाखों सैलानी (Tourists) घूमने के लिए आते हैं। ऊटी झील (Ooty Jheel), डोडाबेट्टा पीक (Dodabetta Peak), कलहट्टी फॉल (Kalhatti Falls) यहाँ के प्रमुख आकर्षणों हैं।


loading...

Post a Comment