गर्मियों का समय आगया है, सबके घर में कहीं न कहीं घूमने की तैयारियां शुरू हो गयी होंगी। लेकिन क्या आपने सोचा कि इस बार गर्मी की छुट्टियों (Vacation) में कहाँ जायेंगे। अगर आप कंफ्यूज हैं कि इस बार गर्मियों की छुट्टियां (Summer Vacation) मनाने कहाँ जायें तो परेशान न होइये। इसमें हम आपकी पूरी मदद करेंगे कि गर्मियों की छुट्टी (Summer Vacation) मनाने के लिए आपके लिए कौन सी जगह सबसे बढ़िया है। आइये जानते हैं गर्मियों की छुट्टियों (Summer Vacation) के मजे लेने के लिए अपने देश भारत में कहाँ कहाँ जा सकते हैं।
Root Bridge, Meghalaya
Root Bridge, Meghalaya

गर्मियों की छुट्टियाँ मनाने की सबसे अच्छी जगह- Places For Summer Vacations

गर्मी से परेशान सभी लोग छुट्टियां (Vacation) मनाने के लिए कुछ लोग ठंडी जगह पर जाना पसंद करेंगे और कुछ लोग मॉनसूनी इलाकों में जाना पसंद करेंगे। यहाँ हम बता रहे हैं 10 ऐसी जगह जहाँ आप मजे से गर्मियों की छुट्टियाँ (Summer Vacation) का आनंद ले सकते हैं।
Meghalaya
Meghalaya

आप अगर गर्मियों (Summers) के मौसम में बर्फ का आनंद लेना चाहते हैं तो मनाली (Manali) के पास रोहतांग दर्रा (Rohtang Pass) आपके यात्रा के रोमांच को बढ़ा देगा। मनाली के दर्शनीय स्थलों में रोहतांग दर्रा (Rohtang Pass) और हिडिम्बा देवी मंदिर (Hidimba Devi Temple) मुख्य हैं।
Rohtang Pass, Manali
Rohtang Pass, Manali

शिमला (Shimla)-

हिमालय की गोद में बसा हुआ एक सुन्दर सा हिल स्टेशन शिमला (Shimla) आज भी बच्चों से लेकर युवाओं, कपल्स (Couples) और बृद्धों की पहली पसंद बना हुआ है। गर्मियों (Summer) के मौसम में यहाँ का सुहाना मौसम आपको गर्मी का एहसास होने ही नहीं देता। पहाड़ों की रानी के नाम से मशहूर शिमला (Shimla) साल भर सैलानियों (Tourists) से भरा रहता है। यहाँ के मुख्य दर्शनीय स्थलों में जाखू मंदिर, मॉल रोड, क्राइस्ट चर्च प्रमुख हैं।
Meghalaya
Meghalaya

दार्जीलिंग (Darjeeling)-

पश्चिम बंगाल (west Bengal) के पहाड़ी इलाको में बसा दार्जिलिंग (Darjeeling) अपने चाय के बागानों के लिए विश्वभर में प्रसिद्ध है। हरे भरे पहाड़ों में बसे हुए दार्जीलिंग (Darjeeling) में गर्मियों की छुटियाँ (Summer Vacation) मनाने के लिए से लाखों सैलानी (Tourists) हर साल यहाँ आते है। दार्जिलिंग (Darjeeling) की टॉय ट्रैन (Toy Train) की सवारी यहाँ का प्रमुख आकर्षण है। आप यहाँ टॉय ट्रैन के अलावा टाइगर हिल, हैप्पी वैली, पीस पैगोडा और रोपवे आदि का लुफ्त उठा सकते हैं।
भारत के जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) राज्य में चीन की सीमाओं को छूता हुआ लद्दाख (Ladakh) अपनी खूबसूरती के लिए विश्व प्रसिद्ध है। हालाँकि लद्दाख (Ladakh) अधिकतर समय बर्फ से ढका रहता है लेकिन गर्मी (Summer) के मौसम में यहाँ पर ठंडी हवाओं के झोके किसी को भी अपना दीवाना बना देंगे। युवाओं में लद्दाख (Ladakh) की बाइक ट्रिप का खासा क्रेज रहता है। यहाँ के मुख्य आकर्षणों में नुब्रा वैली (Nubra Valley), पांगोंग लेक (Pangong Lake), इंडस वैली (Indus Valley), मैग्नेटिक हिल (Magnetic Hill), दिस्कित गोम्पा (Dishkit Monastry), से पैलेस (Shey Palace) आदि प्रमुख हैं।
Pangong Lake, Ladakh
Pangong Lake, Ladakh

मुन्नार (Munnar)- 

दक्षिण भारत (South India) की हरी भरी पहाडी श्रृंखलाओं में बसा हुआ शहर मुन्नार (Munnar) पूरे साल भर देश विदेश के सैलानियों (Tourists) से भरा रहता है। धरती का स्वर्ग (Heaven Of Earth) कहे जाने वाले केरल में स्थित मुन्नार (Munnar) को ईश्वर का शहर भी कहा जाता है। यहाँ के प्रमुख आकर्षण में मट्टुपेट्टी (Mattupetti), इराविकुलम नेशनल पार्क (Eravikulum National Park), अथुकड फाल्स (Athukad Falls) और टी म्यूजियम (Tea Museum) हैं।
Meghalaya
Dwaki River, Meghalaya

शिलांग (Shilong)-

भारत के उत्तर पूर्व में स्थित मेघालय (Meghalaya) की राजधानी शिलांग (Shilong) अपनी सभ्यता, खूबसूरती और मौसम के लिए पहचाना जाता है। घूमने के शौक़ीन लोगों के लिए शिलांग (Shilong) में घूमने के बहुत जगह हैं जिनमे एलीफैंट फाल्स (Elephant Falls), वार्डस लेक (Wards Lake), शिलांग पीक (Shilong Peak), कैलोंग रॉक, हैप्पी वैली, चेरापूंजी (Cherapunjee), मावसामी केव (Mawasami Cave), रुट ब्रिज (Root Bridge) आदि प्रमुख हैं।
Dwaki River, Meghalaya
Dwaki River, Meghalaya

बंगाल की खाड़ी (Bay Of Bengal) के नीचे के दक्षिण में हिंद महासागर में स्थित छोटे छोटे द्वीपों का समूह अंडमान निकोबार (Andaman And Nikobar) समुद्र के साफ़ और सुन्दर किनारों के लिए प्रसिद्ध है। काला पानी के लिए मशहूर जेल भी इसी द्वीप समूह पर स्थित है।

पचमढ़ी (Pachmadhi)-

सतपुरा (Satpura) की पहाड़ियों की रानी के नाम से मशहूर पचमढ़ी (Pachmadhi) मध्यप्रदेश का एक मात्र हिल स्टेशन (Hill Station) है। रजत फाल्स (Rajat Falls), बी फाल्स, पांडव गुफा, जटाशंकर गुफा और प्रियदर्शिनी पाइंट यहाँ के प्रमुख दर्शनीय स्थलों हैं।
Pangong Lake, Ladakh
Pangong Lake, Ladakh

कुर्ग (Coorg)-

कर्नाटक (Karnataka) के दक्षिण-पश्चिम में पहाड़ी पर बसा हुआ कुर्ग (Coorg) जंगल, पहाड़ों और चाय व कॉफ़ी के बागानों के लिए प्रसिद्ध है। ईपू फाल्स यहाँ के प्रमुख आकर्षणों में से एक है जिसका रामायण काल से सम्बन्ध भी बताया जाता है।

महाबलेश्वर (Mahabaleshwar0-

भारत (India) के महाराष्ट्र प्रान्त (Maharashtra) का शहर महाबलेश्वर (Mahabaleshwar) एक प्रमुख हिल स्टेशन (Hill Station) है जो पांच नदियों के झरने, महाबलेश्वर मंदिर और पांच गंगा मंदिर के लिए प्रसिद्ध है।


loading...

Post a Comment