मई का महीना छुट्टियों का महीना होता है और आप भी मई के महीने में परिवार के साथ या अकेले कहीं घूमने का प्लान कर रहे होंगे। आपने घूमने के लिए अपनी प्लानिंग भी की होगी पर क्या आपने यह प्लान किया की आपको मई के गर्मी वाले महीने में कहाँ घूमने जाना चाहिए। अगर आप अभी तक प्लान नहीं कर पाए हैं की आपको मई की छुट्टियां मनाने कहाँ जाना चाहिए तो इसमें हम आपकी मदद करेंगे। आइये जानते हैं की मई के महीने में छुट्टियां मनाने के लिए कहाँ कहाँ जाया जा सकता है।


मई में घूमने की शानदार जगह। Places To Visit In May

वैसे तो हमारे देश भारत में घूमने की बहुत सी जगह हैं लेकिन मई के महीने में गर्मी से बचने के लिए ज्यादातर लोग हिल स्टेशन जाना पसंद करते हैं। इसलिए हमने आपके लिए कुछ ऐसी ही घूमने लायक जगहों की एक लिस्ट तैयार की जहाँ आप मई के महीने में जाकर आनंद ले सकते हैं।

शिमला (Shimla)-

पहाड़ों में बसी शिमला हिमांचल प्रदेश की राजधानी है। साल भर पर्यटकों से भरी शिमला में मई के महीने में सबसे ज्यादा टूरिस्ट घूमने के लिए आते हैं।


हिमांचल प्रदेश का एक और सबसे फेमस टूरिस्ट स्पॉट मनाली साल भर पर्यटकों से भरा रहता है लेकिन मई के महीने में पर्यटकों की संख्या बढ़ जाती है। रोहतांग पास, हिडिम्बा मंदिर और सियाली महादेव मंदिर यहाँ आकर्षणों में से हैं।


माउन्ट आबू (Mount Abu)-

माउन्ट आबू अरावली की पहाड़ियों में बसा राजस्थान का एक मात्र हिल स्टेशन है जहाँ मई की गर्मियों में भी लोग छुटियाँ मनाने के लिए आते हैं। अचलगढ़ किला, नक्की झील और माउन्ट आबू वाइल्डलाइफ सैंक्चुअरी यहाँ के प्रमुख आकर्षणों में से हैं।


साल के लगभग 6 महीने बर्फ में ढके रहने वाले लद्दाख में घूमने के लिए मई का महीना सबसे सही समय है। लद्दाख में घूमने के लिए बहुत सी जगह हैं जिनमे नुब्रा वैली, पांगोंग लेक, इंडस वैली, मैग्नेटिक हिल, से पैलेस दिस्कित मोनास्ट्री आदि प्रमुख हैं।


दार्जीलिंग (Darjeeling)-

सिक्किम के बॉर्डर पर स्थित दार्जीलिंग पश्चिम बंगाल का एक सुन्दर सा हिल स्टेशन है जो चाय के बागानों के विश्व प्रसिद्ध है। बौद्ध धर्म से जुडी मोनस्ट्री, संत अंद्रेव्स चर्च, पीस पैगोडा, टाइगर हिल और टॉय ट्रेन दार्जीलिंग के मुख्य आकर्षण हैं।


मसूरी (Mussoorie)-

मसूरी उत्तराखंड की राजधानी देहरादून से लगभग 35 किलोमीटर हिमालय की शिवालिक श्रेणी में स्थित एक हिल स्टेशन है जहाँ लोग बार बार आना पसंद करते हैं। गन हिल, कैम्पटी फॉल, भट्टा फॉल और झड़ीपानी फॉल यहाँ के प्रमुख आकर्षण हैं।
भारत के उत्तर-पूर्व स्थित बादलों के घर मेघालय की राजधानी शिलांग बहुत ही खूबसूरत जगह है। जब पूरा देश पूरा देश मई के महीने में गर्मी से परेशान होता है तब शिलांग में बारिश की फुहार से मौसम सुहाना हो जाता है। एलीफैंट फॉल, मवसामी केव, सेवन सिस्टर फॉल, मौलिन्नोंग विलेज, द्वाकी नदी और लिविंग रुट ब्रिज यहाँ के प्रमुख आकर्षण हैं।


लक्षद्धीप (Lakshdweep)-

ज्वालामुखी के विस्फोट से निकले लावा से बना लक्षद्धीप भारत का केंद्र शासित राज्य है जो अरब सागर में कई छोटे छोटे द्वीपों के रूप में फैला हुआ है। मई के महीने में भी हल्की हल्की धूप में समुद्र में नहाने का मज़ा यहाँ से बेहतर कहीं नहीं मिल सकता।

ऊटी (Ooty)-

कर्नाटक और तमिलनाडु की सीमा पर बसा ऊटी एक हरा भरा हिल स्टेशन है। गर्मियों के मौसम में यहाँ आने वाले यात्रियों की संख्या लाखों में रहती है। नीले रंग के पहाड़ों में बसे ऊटी में ऊटी झील डोडाबेट्टा पीक, मदुमलाई वाइल्डलाइफ सैंक्चुअरी और कलहट्टी फाल्स प्रमुख पर्यटन स्थल हैं।


कोडैकनाल (Kodaikanal)-

भारत के दक्षिण में स्थित तमिलनाडु में बसा कोडैकनाल अपने हरे भरे पहाड़ों, फलों और फूलों के बगीचों, झीलों और शांत व सुन्दर वातावरण के लिए प्रसिद्ध है। बेरिजम झील, शैनबागानूर म्यूजियम, कोडैकनाल झील, कुरिन्जी मंदिर और टेलिस्कोप हाउस यहाँ के प्रमुख आकर्षण हैं।


स्पीति (Spiti)-

सर्दियों में जमने वाली ठण्ड और गर्मियों में सुहाना मौसम स्पीति की खासियत है। हालांकि स्पीति आने वाले पर्यटकों की संख्या ज्यादा नहीं होती लेकिन मई के महीने में घूमने के लिए स्पीति एक बहुत ही अच्छी जगह है। काज़ा, कन्जुम पास, पिन घाटी, लौस्सर, की मोनेस्ट्री और लहलुंग यहाँ के प्रमुख दर्शनीय स्थल हैं।

अल्मोड़ा (Almora)-

उत्तराखंड के कुमायूँ मंडल में स्थित अल्मोड़ा गर्मियों में घूमने के लिए उपयुक्त स्थान है। अल्मोड़ा का अपना एक भौगोलिक, आध्यात्मिक और ऐतिहासिक महत्व रहा है। कहा जाता है कि अल्मोड़ा के पर्वत पर भगवान विष्णु के कूर्मावतार का अवतरण हुआ था। अल्मोड़ा शहर में मंदिर के साथ ब्रिटिश कालीन चर्च मौजूद हैं। जागेश्वर मंदिर यहाँ के प्रमुख मंदिरों में से एक है।


बंगाल की खाड़ी में बसा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह अपने साफ़ समुद्री बीचों के लिए फेमस है। बीचों के अलावा ऐतिहासिक काला पानी की जेल भी यहीं पर है। राधानगर बीच और रॉस आइलैंड अंडमान-निकोबार के प्रमुख बीच हैं। वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज के लिए भी अंडमान-निकोबार टूरिस्ट की पहली पसंद है।


तवांग (Tawang)-

ख़ूबसूरत पहाड़ों के बीच बसा तवांग शहर अरुणाचल प्रदेश के प्रमुख पर्यटक स्थलों में से एक है। प्राकृतिक सुंदरता का पर्याय तवांग शांत माहौल के लिए प्रसिद्ध है।

कश्मीर (Kashmir)-

धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले कश्मीर में घूमने के लिए प्रमुख स्थानों में श्रीनगर, पटनीटॉप, गुलमर्ग, पहलगाम, सोनमर्ग आदि प्रमुख हैं।


loading...

Post a Comment