दिसंबर का महीना आते ही हर तरफ एक नया उत्साह देखने को मिलने लगता है जहाँ पुराने साल का अंत होने वाला होता है वहीँ New Year का आगाज़ होने वाला होता है। New Year का समय ऐसा होता है जब सभी लोग एक नयी आस के साथ एक नयी शुरुआत करने की planning करने में लग जाते हैं। लोगों में ऐसी धारणा बनी हुई है कि New Year का पहला दिन यानि की 1st जनवरी का दिन अगर अच्छा बीतता है तो पूरा साल व्यक्ति के जीवन में खुशहाली लेकर आता है। इसी आस के साथ अधिकतर लोग New Year के अवसर पर कही बाहर जाकर मौज-मस्ती करना पसंद करते हैं और कोशिश करते हैं की New Year के अवसर पर परिवार के साथ कुछ हसीं पल बितायें जिनकी यादों से पूरा साल खुशहाल रहे। तो इस बार आपके इन्ही New year के लम्हों को और खुशहाल करने के लिए हमने चुनी हैं कुछ ऐसी जगह जहाँ आप जा सकते हैं और उन यादों को पूरे साल ही नहीं जिंदगी भर अपने साथ संजो का रख सकते हैं।

Goa (गोवा)
Goa (गोवा)

New Year मनाने के लिए कहाँ जायें

Best New Year Destinations in India.

अपना देश भारत बहुत ही विस्तृत संस्कृति और सभ्यता का देश है और यहाँ घूमने के लिए बहुत सारी Destinations हैं। और जब बात आती है तो हर कोई जाना चाहता है किसी स्पेशल Destinations पर जहाँ वो पूरी family के साथ New Year enjoy कर पाए। तो इस बार आपकी जरूरतों का ख्याल रखते हुए हम आपके लिए ऐसी ही 20 Destinations लेकर आये हैं जहाँ आप अपने new year को enjoy कर सकते हैं।

अंडमान और निकोबार (Andaman And Nicobar)
अंडमान और निकोबार (Andaman And Nicobar)
  1. गोवा (Goa)- गोवा (Goa) new year celebration के लिए भारत ही नहीं विदेशी पर्यटकों के लिए पहली पसंद है। New Year के समय यहाँ पर होने parties और nightlife सबका मन मोह लेती हैं।
  2. दिल्ली (Delhi)- ठण्ड के मौसम में दिल्ली घूमना और new year celebration अपने में ही अलग है। New Year पर दिन में दिल्ली की ऐतिहासिक इमारतों का दर्शन और रात में club party का मज़ा आपके new year celebration को यादगार बना देगा।
  3. पुंडिचेरी (Puducherry)- बंगाल की खाड़ी के किनारे बसा हुआ पुंडिचेरी (Puducherry) अपने शांत वातावरण के लिए प्रसिद्ध है लेकिन यहाँ New Year सेलिब्रेशन के लिए हज़ारों की संख्या में देसी-विदेशी सैलानी हर साल आते हैं।
  4. मुम्बई (Mumbai)- माया नगरी के नाम से Famous मुंबई या बम्बई हमारे देश की economical capital है। बॉलीवुड के सभी सितारे मुम्बई में ही रहते हैं तो ऐसे में यहाँ का new year celebration और रंगीन हो जाता है। वैसे तो कहा जाता है की मुम्बई की सड़कों पर कभी रात नहीं होती लेकिन new year के समय यहाँ की रात में रौशनी आपको चकाचौंध कर देगी।
  5. शिमला (Shimla)- हिमांचल की गोद में पहाड़ों पर बसे शिमला में बर्फबारी के बीच new year का celebration आपका दिल खुश कर देगा। मॉल रोड पर घूमना और पार्टी करना आखिर किसको पसंद नहीं 
  6. मनाली (Manali)- जबरदस्त ठण्ड का मौसम और ऊनी कपड़ों से लदे अगर आप पहाड़ों में अपने Partner के साथ घूम रहे हों तो इससे अच्छी New Year की शुरुआत हो ही नहीं सकती।
  7. मथुरा (Mathura)- आध्यात्म और प्रेम की नगरी मथुरा में आप भगवन कृष्णा के दर्शन के साथ अपने New Year की नयी शुरुआत कर सकते हैं।
  8. कछ का रण (Rann of Kutch)- कछ का रण (Rann of Kutch) एक सफ़ेद नमक का मैदान है जो गुजरात में स्थित है जहाँ सर्दियों के समय में जब धूप मैदान पर पड़ती है तो वो मोतियों की तरह चमक उठती है। New Year सेलिब्रेशन के लिए यहाँ हर साल लाखों की संख्या में सैलानी आते हैं।
  9. कुर्ग (Coorg)- हरा भरा मौसम में New Year की सुबह की ताजा शुरुआत तो केवल कुर्ग (Coorg) में ही हो सकती है।
  10. जैसलमेर (Jaisalmer)- सर्दियों के मौसम में भी दिन भर धूप और रात में कंपकंपाने वाली ठण्ड के साथ राजपुताना परिवेश के साथ New ईयर सेलिब्रेशन अपने में ही कुछ खास है।
  11. अंडमान और निकोबार (Andaman And Nicobar)- कहा जाता है की अगर आपने अंडमान-निकोबार नहीं देखा तो कुछ नहीं देखा। अपने देश के ऐतिहासिक महत्व के साथ साथ बीच का असली मज़ा तो अंडमान और निकोबार (Andaman And Nicobar) में ही है।
  12. लक्षद्धीप (Lakshdweep)- पूरे देश से बिलकुल अलग-थलग पड़े लक्षद्धीप (Lakshdweep) में New ईयर मनाने के लिए बहुत से सैलानी हर साल जाते है। चारों ओर नीला नीला समुद्र और उसके बीच में छोटे-छोटे टापुओं पर आराम से दिन बिताना शायद सभी को पसंद होगा।
  13. शिलांग (Shillong)- हमेशा बादलों से घिरे रहने वाले शिलांग में हर समय मौसम सुहाना होता है। वही New Year के समय यहाँ के लोगों में एक अलग ही उत्साह देखने को मिलता है। पूरा बाजार नए साल की तैयारियों में लगा रहता है और यहाँ आने वाले सैलानियों की संख्या बढ़ती ही जाती है। 
  14. वाराणसी (Varanasi)- बहुत से लोग नए साल की शुरुआत पूजा-पाठ से करना चाहते होंगे तो उनके लिए वाराणसी (Varanasi) एक बहुत ही अच्छी जगह होगी। सुबह सुबह गंगा आरती के साथ नए साल की शुरुआत उसके बाद बाबा विश्वनाथ के दर्शन फिर दिन भर वाराणसी के घाटों और गलियों में घूमना आपको एक अलग ही ऊर्जा देगा।
  15. उदयपुर (Udaipur)- राजपुताना शान की एक अनोखी पहचान उदयपुर सदियों से लोगो की पसंद रहा है। यहाँ ऐतिहासिक इमारतों के अलावा पास में ही एक हिल स्टेशन, Mount Abu और श्रीनाथ जी का मंदिर भी है जहाँ आप जाकर New Year celebrate कर सकते है।


loading...

Post a Comment