अगर बात की जाये भारत के मौसम की तो यहाँ आपको सभी मौसमों आनंद मिलेगा और दिसंबर का महीना शुरू होते-होते सर्दियाँ चरम पर पहुंच ही जाती हैं। दिसंबर का महीना ही है जब बच्चों की सर्दियों की छुटियाँ भी शुरू हो जाती हैं और सभी प्लान करने लगते हैं एक छोटे से vacation का। अगर आप आप दिसंबर में घूमने जाना चाहते हैं तो यहाँ मैं आपके लिए लाया हूँ ऐसी जगहों की list जिसमे किसी भी जगह को आप न नहीं कह पाओगे।

दिसंबर में घूमने लायक बेहतरीन जगह 

(Places Must to Visit in December)

दिवाली का त्यौहार मनाते ही सर्दियों की शुरुआत हो जाती है और दिसंबर शुरू होते होते सभी के स्वेटर बाहर निकल ही आते हैं। अब अगर ऐसे मौसम में कहीं घूमने को मिल जाये तो घूमने के शौकीनों की लाइफ ही बन जाये। अगर आप अकेले घूमने जा रहे हैं या plan कर रहे हैं family trip तो उसके लिए planning बहुत जरुरी है। और इस planning का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है destination का selection । अगर आप confuse हो रहे हैं आपको इस बार सर्दियों में कहाँ जाना चाहिए तो इसमें में आपकी पूरी मदद करूँगा। हमने सभी लोगों के mood के हिसाब से यहाँ आपके लिए दिसंबर में घूमने के लिए एक ऐसी destination list तैयार की है जो सभी का dream रही है। आइये जानते हैं दिसंबर में घूमने लायक 10 ऐसी जगहों के बारे आपको तरोताज़ा कर देंगी।

दिल्ली (Delhi) - कहते हैं की दिल्ली दिल वालों की है और इसी दिल्ली में घूमने का असली मज़ा तो ठिठुरती ठण्ड के मौसम में ही है। साल भर गर्मी की मार सहती दिल्ली में ठण्ड का मौसम आते ही पर्यटकों (Tourists) की भीड़ शुरू हो जाती है। दिल्ली केवल हमारे देश की राजधानी ही नहीं है बल्कि यहाँ देखने को और घूमने के शौक़ीन लोगों के लिए बहुत कुछ है। 3000 साल से ज्यादा का इतिहास संजोये दिल्ली में करीब करीब कुल 1300 से ज्यादा ऐतिहासिक इमारतें हैं जिनमे से 3 वर्ल्ड हेरिटेज सेंटर और 174 नेशनल प्रोटेक्टेड मॉन्यूमेंट्स हैं। ठिठुरती ठण्ड में दिल्ली की गलियों में महकती चाय की खुशबू आपका दिन ही बना देगी।

INDIA-GATE-DELHI
INDIA GATE, DELHI

औली (Auli) - उत्तराखंड के गढ़वाल मंडल के पहाड़ों पर बसा छोटा सा हिल स्टेशन (Hill Station) औली किसी स्वर्ग से कम नहीं है। हालाँकि औली आप साल भर में किसी भी समय जा सकते हैं लेकिन सर्दियों के समय में औली की पहाड़ियां पूरी तरह से बर्फ से ढक जाती हैं। दिसंबर, जनवरी और फरवरी के महीने में यहाँ स्की सीखने और कम्पटीशन की होड़ सी लगी रहती है।

AULI
AULI

मनाली (Manali) - हिमांचल प्रदेश का सबसे मुख्य पर्यटन स्थल मनाली कुल्लू जिले में स्थित है। साल भर सैलानियों से भरे रहने वाले मनाली में नवंम्बर के शुरू होते ही बर्फ़बारी शुरू हो जाती है और दिसंबर के महीने में मनाली सहित पूरा कुल्लू जिला बर्फ से ढक जाता है। अगर आप यहाँ दिसंबर के महीने में आते हैं तो आप परिवार के साथ बर्फबारी का पूरा आनंद उठा सकते हैं।

गोवा (Goa) - अगर आप उत्तर भारत में रहते हैं और हर साल सर्दियों की ठिठुरन के बीच थोड़े से गर्म मौसम का आनंद उठाना चाहते हैं तो गोवा से अच्छी जगह आपके लिए पूरे भारत में हो ही नहीं सकती। गोवा का मौसम दिसंबर के महीने में बहुत ही सुहाना होता है और दिसंबर के महीने में गोवा घूमने के लिए देश-विदेश से सैलानियों की भीड़ लगी होती है। अगर आप दिसंबर में गोवा जाने का प्लान कर रहे हैं तो अपनी तैयारियां पहले से ही करके रखें क्यूंकि इस समय में यहाँ tourists की संख्या अधिक होने की वजह से आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

GOA
GOA

वाराणसी (Varanasi) - भगवन शिव (काशी विश्वनाथ) की नगरी के नाम से जानी जाने वाली नगरी वाराणसी में आप साल भर किसी भी महीने में छुट्टियों का आनंद लेने जा सकते हैं। गंगा नदी के किनारे पर बसा वाराणसी शहर अपने घाटों के लिए दुनिया भर में प्रशिद्ध है जिनकी संख्या यहाँ 84 है। अगर आप वाराणसी घूमने जा रहे हैं तो यहाँ आप पुरातन भारतीय सभ्यता और आधुनिक भारत के मेल को आसानी से देख पाएंगे।

अंडमान और निकोबार (Andaman & Nicobar- दिसंबर के महीने में अंडमान और निकोबार घूमने के लिए एक बहुत ही अच्छी जगह है। अगर आप अपने साथी के साथ साफ सुथरे समुद्र के किनारों पर बैठ कर लहरों का आनंद लेना चाहते हैं तो अंडमान और निकोबार से अच्छी कोई जगह नहीं है।

ANDAMAN-NICOBAR
ANDAMAN & NICOBAR
कछ का रण (Rann of Kutch) - कछ का रण नमक की सफ़ेद चादर ओढ़े एक बहुत बड़ा रेगिस्तानी मैदान है जो सर्दियों के महीने में घूमने लायक है। गर्मियों में जब यहाँ का तापमान 50 डिग्री के आस-पास होता है और वहीँ सर्दियों में यहाँ का तापमान 0 से नीचे पहुँच जाता है जिससे सतह पर नमक की सफ़ेद चादर बिछ जाती है जो सूरज की किरणों से चमकता है। उस समय यहाँ का नज़ारा देखने लायक होता है।

चेरापूंजी (Cherapunjee) - चेरापूंजी देश की सबसे ज्यादा बारिश वाली जगह है और बारिश का मौसम ख़तम होने के बाद यहाँ हर तरफ हरियाली ही हरियाली दिखाई देने लगती है। पहाड़ों पर बसे होने के कारण बारिश तो यहाँ कभी भी मौसम में सकती है लेकिन फिर भी दिसंबर के महीने में चेरापूंजी का नज़ारा देखने लायक होता है। झरनों की आवाज, हवा की सरसराहट और पंछियों की आवाज़ आपका मन मोह लेती है।

CHERAPUNJEE
CHERAPUNJEE

जैसलमेर (Jaisalmer) - साल भर गर्मी की मार सहता जैसलमेर से लेकर फ़रबरी तक घूमने वाले लोगों के लिए किसी स्वर्ग कम नहीं है जब रात को तापमान 0 डिग्री के आस पास रहता है। थार रेगिस्तान में बसा हुआ जैसलमेर अपनी राजपुताना शैली के लिए जाना जाता है।

गंगटोक (Gangtok) - हिमालय की वादियों में बसा गंगटोक दिसंबर के महीने में बर्फ की सफ़ेद चादर से ढक जाता है।


loading...

Post a Comment